बिगड़ी सेहत का राज बालों से लगाया जा सकता है। जब भी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से गुजर रहे होते हैं तो बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इसके अलावा भी कई ऐसी वजह है, जो बालों से जुड़ी समस्याओं कारण बनती हैं। हालांकि, बाल और त्वचा दो ऐसी चीजें हैं, जिनका ख्याल लोग ऊपर से अधिक रखते हैं। जबकि सेहत की तरह इनका भी तार अंदर से जुड़ा होता है। ऐसे में सिर्फ बाहर से ख्याल रखना काफी नहीं होगा बल्कि इसके साथ आपको अंदर से भी ख्याल रखना जरूरी होता है।

अंदर से बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए पोषण से भरपूर डाइट का सेवन किया जाना चाहिए। पोषक तत्वों में प्रोटीन बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। बता दें कि शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरा कर बालों को अंदर से हेल्दी बनाया जा सकता है।

वहीं डर्मेटोलॉजिस्ट अनिका गोयल ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हेल्दी बालों के लिए बेस्ट फूड आइटम बताए हैं। इन चीजों को आप डाइट में शामिल कर बालों को हेल्दी बना सकते हैं। अगर आप हेयर प्रॉब्लम से गुजर रहे हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करें।

​अंडा और मछली
अंडा ना सिर्फ प्रोटीन से भरपूर है, बल्कि इसमें विटामिन ए, ई, कैल्शियम, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व हैं। साथ ही, इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के गुण भी मौजूद हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। चमकदार बालों के लिए इसे लगाने के साथ-साथ इसका सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं बात करें मछली की तो ये ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर है, जो ना सिर्फ हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकती है बल्कि सफेद बालों की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकती है।

​नट्स
सीड्स ही नहीं बल्कि नट्स भी बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। हालांकि, इसका सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए, इसके बारे में आप अपनी एक्सपर्ट से सलाह लेना ना भूलें। कई बार अधिक सेवन करने से इसका असर सेहत पर देखने को मिलता है। दरअसल, इनमें जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाता है।

​राजमा
स्वाद से भरपूर राजमा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद गुणकारी माना जाता है। दरअसल, राजमा में विटामिन सी होता है, जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। विटामिन सी के अलावा इसमें फोलिक एसिड, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

​फल और सब्जी
मजबूत बालों के लिए फल और सब्जी भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं, जितने बाकी इंग्रेडिएंट्स। एक्सपर्ट के अनुसार, डाइट में चुकंदर, पालक और बेरीज को शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। ये तीनों ही चीजें अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जिसका फायदा आपके बालों को भी मिलेगा।

​ओट्स
बाहर से ही नहीं अंदर से भी बालों को हेल्दी बनाने के लिए ओट्स बेस्ट इंग्रेडिएंट हो सकता है। कई महिलाएं इसका हेयर मास्क बालों पर अप्लाई करती हैं। डाइट में इसे शामिल कर बालों को अंदर से मजबूत बनाया जा सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, थाइमिन, नियासिन, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन, फोलेट, जैसे पोषक तत्व हेयर प्रॉब्लम से राहत दिला सकते हैं।