लगभग महिलाओं में ये आदत पाई जाती है कि वो अपने पति आदि के घर से जाने के बाद घर के सभी काम निपटाने में लग जाती हैं। जिसे एक नजरिएसे तो ठीक माना जाता है परंतु इस दौरान आप कुछ महिलाएं ऐसी गलती कर बैठती हैं जिनका इन्हें बहुत अंजाम भुगतना पड़ता है। बल्कि इन हालातों में इनके लिए ये कहावत ‘अपने पैर पर खुद कुलहाड़ी मारना’ कहनी गलत नहीं होगी। जी हां, क्योंकि ये गलतियां हंसते-खेलते व्यक्ति के जीवन को बर्बाद कर देती हैं। जी हां, वास्तु के साथ-साथ हिंदू धर्म के शास्त्रों में इन बातों के बारे में उल्लेख किया गया है। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

जैसे कि आप सब जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में बहुत से शगुन-अपशगुन बताए गए हैं। जिनके पीछे बहुत सी मान्यताएं होती हैं। इन में से कुछ कार्य ऐसे भी बताए गए जिन्हें करने के लिए समय आदि का ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हो सकता है इनमें से कई कामों के बारे में आप जानते भी हों क्योंकि हमारे बड़े बुजुर्गों द्वारा हमने कई बार ऐसे कुछ कार्यों को करने से मना किया गया होगा। जिन्हें करने से जीवन बर्बादी तक की कगार पर पहुंच जाता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम-

शास्त्रों के अनुसार नीचे उल्लेखित कामों में से कोई भी पत्नी को नहीं करने चाहिएए। खासतौर पर तब जब पति घर से बाहर जाए। ऐसा माना जाता है जो पत्नी पति के घर से जाते ही इनमें से कोई भी काम करती हैं उससे इनके जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

विवाहित महिलाओं को कभी भी पति के घर से जाते ही श्रृंगार नहीं उतारना चाहिए। हिंदू शास्त्रो में महिलाएं अपने पति के नाम का श्रृंगार केवल तभी उतारती हैं जब उनके पति की मृत्यु हो जाती है।

बहुत सी महिलाएं इस बात से अंजान होंगी कि जानकारी कभी भी किसी महिला को अपने पति के घर से तुरंत जाने के बाद बाल नहीं खोलने चाहिए और न ही कंघी करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में कंगाली छा सकती है।

पति के ऑफिस के जाते या हीं भी बाहर जाते ही तुंरत बाद पत्नी तो नहाना नहीं चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है ऐसा करना केवल तब सही होता है जब घर में कोई मर जाता है। शास्त्रों के अनुसार घर मे जब किसी व्यक्ति की मौत होती है तो उसके शव को घर के बाहर निकालने के बाद स्नान करके उसके अंतिम विदाई दी जाती है।

किसी भी महिला को अपने पति के घर से जाने के बाद नाखून नहीं काटने चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से राहु के दुष्प्रभाव से पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में कई तरह की प्रॉब्लम्स आने लगती हैं।