आज कल हर कोई फिट दिखना चाहता है। फिट दिखने के लिए लोग तरह-तरह का डाइट फॉलो करते है। जिम जाते है वहीं रनिंग करना भी शरीर के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है, स्टैमिना बढ़ता है और यह बॉडी को फिट रखता है। वहीं अगर आप वजन कम करने के लिए रनिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिससे आपको पूरा लाभ मिल पाएगा।
रनिंग की शुरूआत में ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है और  जल्दी थकान हो जाती है, लेकिन अगर धीरे-धीरे प्रोग्रेस करते रहेंगे तो जल्द ही काफी आगे बढ़ता हुआ खुद को देख पाएंगे और जल्द ही आप का वजन कम हो जाएगा।

कम ब्रेक लें
नियमित रूप से दौड़ें और ज्यादा समय का ब्रेक न ले क्योंकि आप ब्रेक लेंगे तो शुरू से शुरू करना पड़ेगा और वह स्टैमिना भी खो जायेगा जो ब्रेक से पहले था।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
रनिंग के साथ-साथ आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। इसे करने से मसल्स भी बिल्ड होंगी और साथ में आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा।

रनिंग वैरायटी
अपने मेटाबॉलिज्म को और ज्यादा बढ़ाने के लिए आप रनिंग की अलग-अलग वैरायटी कर सकते हैं। जैसे कार्डियो कर सकते हैं और कुछ दिन रस्सी कूदने के साथ रनिंग कर सकते हैं।

अच्छी डाइट
रनिंग के साथ-साथ अपनी डाइट को भी हेल्दी और पौष्टिक रखें। अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर शामिल करें। डेयरी पदार्थ दूध और पनीर को भी शामिल कर सकते हैं।

सही जूते
रनिंग के पहले सही जूतों का चुनाव करें क्योंकि गलत जूते पहनकर रनिंग करने से आपकी मसल्स में चोट लग सकती हैं। कई बार महिलाएं चप्पल पहनकर रनिंग करने लगती हैं ऐसा बिल्कुल भी ना करें।