लंदन
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा उप-मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस की पत्नी अमृता फडनवीस को ब्रिटिश संसद में बड़ा अवार्ड मिला है। अमृता फडणवीस ने ब्रिटिश संसद में 'इंडियन ऑफ द वर्ल्ड' पुरस्कार प्राप्त किया है, जिसके लिए उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है।

 
अमृता फडनवीस को अवार्ड
अवार्ड प्राप्त करने के बाद अमृता फडनवीस ने ट्वीट करते हुए कहा कि, 'ब्रिटेन की संसद में 'भारत-ब्रिटेन संबंधों' पर बोलना सम्मान की बात थी और ब्रिटेन की संसद में 'इंडियन ऑफ द वर्ल्ड' का पुरस्कार भी मिला है'। अमृता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से भारत-ब्रिटेन संबंध मजबूत हुए हैं और संघीय, राज्य और स्थानीय स्तर पर इसका विस्तार हो रहा है। आपको बता दें कि, अमृता फडनवीस 29 जून को लंदन पहुंची थीं और बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर गई थीं, जहां उन्होंने विशेष पूजा की और महाराष्ट्र की स्थिरता और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।
 
सियासी संकट के बीच मिला अवार्ड
अमृता की यूनाइटेड किंगडम की उनकी यात्रा तब हुई है, जब महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने और देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी बनने के बाद खत्म हुआ है। शुरुआत में फडणवीस ने कहा था कि वह नई राज्य सरकार का हिस्सा नहीं होंगे, लेकिन एकनाथ शिंदे और उनके मंत्रिमंडल को पूरा समर्थन देंगे। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय नेतृत्व ने फडणवीस को डिप्टी सीएम का पद संभालने के लिए कहा।
 
महाराष्ट्र में अब फ्लोर टेस्ट
आपको बता दें कि, महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से सियासी उठापटक का दौर चल रहा है, इस बीच शिवसेना के बागी विधायक पहले सूरत फिर गुवाहाटी और गोवा की सैर के बाद आखिरकार मुंबई लौट आए हैं। ये सभी बागी विधायक शनिवार को मुंबई पहुंचे। आज से महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र शुरू होने जा रहा है, इस दौरा विधानसभा के स्पीकर पद का चुनाव होगा और नई सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा। एनसीपी चीफ शरद पवार ने दावा किया है कि नरहारी जिरवाल अभी भी डिप्टी स्पीकर की भूमिका अदा कर सकते हैं। बता दें कि स्पीकर का पद पिछले साल से ही सदन में खाली पड़ा है।