दिल्ली/ पिलखुवा
हाईवे 9 (दिल्ली -लखनऊ राजमार्ग ) को हाईवे 334 (मेरठ -बुलंदशहर हाईवे ) को जोड़ने वाले मसूरी गुलावठी मार्ग के जल्द दिन बहुरेंगे। 25 करोड़ की लागत से मार्ग के चौड़ीकरण को लेकर तैयारियां शरू हो गई है। भाजपा विधायक धर्मेश तोमर ने मार्ग के चौड़ीकरण को लेकर शासन में प्रस्ताव बनाकर भेजा है। पिछले दिनों केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी मार्ग के चौड़ीकरण को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके है। इसी मार्ग पर यूपीसीडा का औद्योगिक क्षेत्र है, जिसमे लगभग 1300 फैक्टि्रयां संचालित हैं। मार्ग के चौड़ीकरण होने से उद्योगों को भी नई दिशा और गति मिलेगी। मसूरी-गुलावठी मार्ग धौलाना विधानसभा का अति व्यस्तम मार्ग है। यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 9 को हाईवे 334 (मेरठ -बुलंदशहर हाईवे ) को जोड़ता है। मसूरी से इस मार्ग के जरिए सपनावत होते हुए गुलावठी पहुंचा जाता है। वर्तमान में लगभग 40 किमी लंबा यह मार्ग सात मीटर चौड़ा है। हाईवे – 9 पर स्थित छिजारसी टोल प्लाजा से बचने के लिए भी बड़ी संख्या में वाहन चालक इस मार्ग का प्रयोग करते हैं।

सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण मार्ग पर वाहनों को गति नहीं मिल पाती है। आए-दिन मार्ग पर जाम के हालत रहते है और सड़क हादसे का खतरा बना रहता है। खास बात यह है कि इसी मार्ग पर उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) का औद्योगिक क्षेत्र है। औद्योगिक क्षेत्र में स्थित अधिकांश फैक्टि्रयों में देश-विदेश में निर्यात होने वाली वस्तुओं भी तैयार होती है। इसके चलते विदेशी ग्राहकों और एक्सपोर्टरों का इस मार्ग पर आवागमन लगा रहता है। पिछले लंबे समय से मार्ग के चौड़ीकरण को लेकर मांग चली आ रही थी। मांग के चलते केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और विधायक धर्मेश तोमर ने योजना तैयार कर ली है।

विधायक धर्मेश तोमर ने सौ दिन की कार्य योजना के अंतर्गत शासन को भेजे गए प्रस्ताव में इस मार्ग का भी शीघ्र किया है। 25 करोड़ की लागत से इस मार्ग का चौड़ीकरण कराया जाएगा। लगभग दस मीटर चौड़ी सड़क करने की योजना है। विधायक धर्मेश तोमर ने बताया कि मार्ग के चौड़ीकरण के लिए शीघ्र बजट पारित होने का इंतजार है। शासन से बजट पारित होते ही मार्ग के चौड़ीकरण कर दिशा में कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उपजिलाधिकारी धौलाना सुनीता सिंह का कहना है कि सड़क चौड़ीकरण के लिए कार्रवाई चल रही है। शासन से हरी झंडी मिलते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा।