नई दिल्ली

स्मार्टफोन यूज करते समय आपको बहुत सारी चीजों का खास ध्यान रखना होता है। कई बार सावधानी नहीं बरतने पर चीजें उल्टी भी हो सकती है। क्योंकि स्मार्टफोन में कई प्राइवेट फोटो और वीडियो भी होती हैं। ऐसे में कोई भी ऐप को डाउनलोड करते समय आपको ये देखना होता है कि कहीं कोई प्राइवेट डेटा तो नहीं लीक हो जाए। एक गलती कई बार बहुत ज्यादा नुकसान कर सकती है। तो चलिये आपको भी बताते हैं इस बारे में-

कुछ दिनों पहले ही रिसर्चर्स ने चेतावनी दी है कि Play Store की कई ऐप्स में Joker Malware आ गया है। ये ऐसा Malware था जिसने लोगों की चिंता बढ़ा दी थी। पहले भी जब इस मैलवेयर को लेकर रिपोर्ट्स आई थीं तो एंड्रॉयड यूजर्स काफी परेशान हो गए थे। कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स के साथ ऐसी समस्या ज्यादा होती है। साथ ही कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स मोबाइल का सारा डाटा भी देखती रहती हैं। इसलिए प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले कई बार सोचना चाहिए।

Vlog Star Video Editor भी एक ऐसी ही ऐप है। ये ऐप भी करीब 1 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं। साथ ही अब जो डाटा निकलकर सामने आया है वो चिंता पैदा कर सकती है। लेकिन इससे कोई घबराने की जरूरत नहीं है। आप इसे तुरंत डिलीट कर सकते हैं। ऐप के साथ मैलवेयर कई यूजर्स के मोबाइल में भी पहुंच चुका है। Funny Camera भी ऐसी ही ऐप है जिसमें मैलवेयर पाया गया है।

अगर आप ऐसी इन ऐप्स को डाउनलोड कर चुके थे तो आपको तुरंत अपना फोन रीसेट कर देना चाहिए। क्योंकि ऐप्स एक बार इंस्टॉल होने के बाद समस्या और भी ज्यादा बढ़ने लगती है। कई यूजर्स के साथ ऐसा भी हो चुका है कि उनकी बैंक डिटेल्स भी निकाल ली गई हैं। ऐसे में आर्थिक नुकसान तक भी हो सकता है। इससे सुरक्षित रहने के लिए आपको असुरक्षित ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए।