नई दिल्ली

जिस सावन की बारिश का इंतजार दिल्लीवाले कई दिनों से कर रहे थे आज वो हो गई। अगर मौसम विभाग की माने तो अगले करीब 7 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होगी। इस बारिश से पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी झेल रही दिल्ली-एनसीआर को राहत मिल गई। आसमान में काले बादलों के कारण दिन में ही अंधेरा छा गया और जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग ने भी आज दिल्ली में येलो अलर्ट घोषित किया था। अब अगले 7 दिन तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होगी। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से राजधानीवासियों को भारी उमस का सामना करना पड़ रहा था। पर आज हो रही बारिश के कारण मौसम सुहाना हो गया है।

मौसम विभाग ने दिल्ली में आज येलो अलर्ट की भविष्यवाणी की है। विभाग के अनुसार, आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 28 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है। 21 से 23 जुलाई तक मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तामपान 32 डिग्री तक सिमट जाएगा। वहीं, 24 जुलाई से बारिश कुछ हल्की हो जाएगी। लेकिन इसके बाद भी 25 जुलाई तक तापमान 34 डिग्री के आसपास बना रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, 20 से 25 जुलाई तक दिल्ली में जमकर बारिश होगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री तक रहेगा। यानी दिल्लीवालों को अगले कुछ दिनों तक जमकर बारिश में भींगने का मौका मिलेगा।

स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून ट्रफ उत्तर की ओर बढ़ रही है। अगले दो दिनों में इसके कुछ हद तक सामान्य स्थिति के करीब रहने की उम्मीद है। यह स्थिति 20 से 23 जुलाई के बीच रहेगी। 24 और 25 जुलाई को मॉनसून ट्रफ दक्षिण की तरफ शिफ्ट हो जाएगी। हालांकि यह इतनी दूर भी नहीं होगी कि राजधानी पूरी तरह शुष्क हो जाएगी। कुल मिलाकर 20 से 27 जुलाई के बीच राजधानी और आसपास के इलाको में मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 20 से 23 जुलाई और फिर 26 से 28 जुलाई के बीच राजधानी में बारिश की गतिविधियां अधिक होंगी। इस दौरान होने वाली बारिश से राजधानी जुलाई में होने वाली सामान्य बारिश से आगे निकल जाएगी।

पिछले कुछ समय से बारिश की कमी से जूझ रहे बिहार के लिए आने वाले कुछ दिनों तक राहत की उम्मीद है। स्काईमेट के अनुसार, बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। स्काईमेट के अनुसार, 20 जुलाई से गुजरात, मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

पंजाब, महाराष्ट्र में होगी झमाझम
इसके अलावा महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, ओडिशा और आंध्रप्रदेश के भी कई इलाकों में बारिश का अनुमान है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र और ओडिशा में पिछले कुछ समय से लगातार बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश में बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।