मानसून का मौसम गर्मी से राहत तो दिलाती है, लेकिन अपने साथ कई बीमारियां और परेशानियां लेकर आती है। त्वचा और बाल का ख्याल रखना इस मौसम में बहुत मुश्किल होता है। इस मौसम बाल की चमक ना सिर्फ खोने लगती है बल्कि ये टूटने भी ज्यादा लगता है। इस मौसम में हम बालों के खास ख्याल के नाम पर कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से फायदा होने की बजाय नुकसान हो जाता है। इस मौसम में घुंघराले बालों का तो और भी ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है।  क्योंकि इस मैनेज करना मुश्किल होता है।

घुंघराले बालों के क्यूटिकल  टाइट नहीं होते हैं जिसकी वजह से यह रफ होते हैं। यह नमी को बरकरार नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से यह ज्यादा टूटते हैं। घुंघराले बालों को हाइड्रेट रखने और क्यूटिकल्स को बांधने और मरम्मत के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसलिए खानपान पर ज्यादा फोकस करना पड़ता है। हेयर पैक का इस्तेमाल करना पड़ता है। बरसात के मौसम में इसका ज्यादा ख्याल रखने के लिए हम कुछ गलत कदम उठा लेते हैं। आइए जानते हैं घुंघराले बालों का इस मौसम में ख्याल कैसे रखें और कौन सी गलती ना करें।

रोज-रोज बालों को नहीं धोना चाहिए
हम सोचते हैं कि हर रोज बाल को धोकर हम इसे बाउंसी बना सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे बालों की नमी खोने लगती और ये टूटने लगते हैं। इसलिए हफ्ते में 2 से 3 बार हेयर वॉश करनी चाहिए। स्कैल्प को साफ करने की जरूरत होती है। बरसात में वैसे तो शैंपू बदलने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर स्कैल्प पर खुजली होती है तो केटोकोनाज़ोल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करें।

बार-बार तेल नहीं लगाना चाहिए
बरसात में बाल रूखा और फ्रिजी हो जाता है। ऐसे में हम सोचते हैं कि तेल लगाकर इसे ठीक किया जा सकता है। ये गलती नहीं करनी चाहिए। इससे बालों में धूल और चिपकेंगे। जिससे बाल बेजान और टूटेंगे। तेल लगाने की बजाय फ्रिज पर काबू पाने के लिए जेल आधारित स्मूदनिंग सीरम घुंघराले बालों पर  लगाना चाहिए।

बालों पर ब्लीच करने से बचें
मानसून के मौसम में किसी भी तरह का हेयर ट्रीटमेंट नहीं कराना चाहिए। खासकर घुंघराले बालों को। यह इसे और भी ज्यादा डिहाइट्रेड कर सकता है। इसलिए इस मौसम में हेयर पार्लर को नो कहना गलत नहीं होगा।

कंडीशनर से नहीं करें परहेज
बरसात के मौसम में लोग कंडीशनर नहीं लगाते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। शैंपू से स्कैल्प साफ करने के बाद बालों को फ्रिज से दूर करने के लिए थोड़ा सा कंडीशनर जरूर लगाएं।

बालों को बारिश के पानी से बचाएं
घर से निकलने से पहले बालों को बांधकर निकले या छाता लेकर। बारिश के पानी से घुंघरालें बाल और भी ज्यादा रफ हो जाते हैं।