रीवा
 मतगणना प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से स्वतंत्र व पारदर्शी संपन्न कराने के उद्देश्य से मतगणना पर्यवेक्षक एवं सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। नगरीय निकाय के लिए ईव्हीएम से संपन्न प्रथम चरण की मतगणना 17 जुलाई को तथा द्वितीय चरण की मतगणना 20 जुलाई को कराई जाएगी जिसकी व्यापक तैयारियाँ की जा रही हैं।

    मतगणना कार्य में लगे मतगणना पर्यवेक्षकों एवं सहायकों को आज कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में मास्टर ट्रेनर डॉ. अमरजीत सिंह द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मतदान की तरह ही मतगणना का कार्य निर्वाचन का महत्वपूर्ण भाग है जिसे पूरी सजगता के साथ त्रुटिरहित व पारदर्शिता से किया जाना आवश्यक है। प्रशिक्षण में ईव्हीएम तथा डाक मतपत्र के मतों की गणना के संबंध में जानकारी दी गई तथा सुव्यवस्थित मतगणना के तरीके बताए गए। प्रशिक्षण में राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी प्रदान की गई।

    प्रशिक्षण के दौरान डाकमत पत्रों की गणना के बाद ईव्हीएम की गणना के लिए मशीन की परिणाम भाग की सीलिंग टैग खोलकर परिणाम प्रदर्शन की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि गणना एजेंट को मशीन में प्रदर्शित मतों को दिखाएं तथा नोट कराएं। इस दौरान प्रशिक्षक डॉ. अमरजीत सिंह ने मतगणना की सभी बारीकियों को पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतिकरण करते हुए प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण स्थल में मतगणना पर्यवेक्षक एवं सहायक सहित मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।