भोपाल

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के बाद रिजल्ट का काउंटडाउन शुरू हो गया है. भोपाल लोकसभा की सीट सहित मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर भी 4 जून को मतों की गणना होगी. इससे पहले कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने मतगणना व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

बताया जा रहा है कि सुबह 8 बजे आरओ की टेबल पर सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी. खास बात यह है कि भोपाल संसदीय सीट से जुड़ी आठ विधानसभाओं में से 7 विधानसभा की गिनती भोपाल में होगी, जबकि सीहोर विधानसभा के वोटों की गिनती सीहोर जिला मुख्यालय पर होगी. जबकि सीहोर के पोस्टल बैलेट की गिनती भोपाल में ही होगी.

सबसे ज्यादा गोविंदपुरा सीट पर होंगे राउंड
भोपाल लोकसभा में कुल 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं, जिसमें 7 भोपाल की जबकि एक सीहोर की. सीहोर विधानसभा सीट की गणना सीहोर जिला मुख्यालय पर ही होगी. जबकि भोपाल की 7 विधानसभा सीटों की गणना भोपाल में होगी. भोपाल की गोविंदपुरा सीट के 383 बूथ के लिए 20 राउंड में गणना होगी.

इसी तरह हुजूर की 372 बूथ के वोटों की गणना 19 राउंड में पूरी होगी. जबकि भोपाल मध्य के 247 बूथ के लिए 18 राउंड में, दक्षिण पश्चिम के 236 बूथों के लिए 17 राउंड, नरेला के 338 बूथों के लिए 17 राउंड, भोपाल उत्तर के 246 बूथों के लिए 16 राउंड, बैरसिया विधानसभा के 275 बूथों के लिए 18 राउंड में गणना पूरी होगी.

5-5 मतदान केन्द्रों का लॉटरी से चयन
भोपाल लोकसभा सीट की 7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 480 अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे, जो वोटों मतगणना करेंगे. इसके अलावा मतगणना स्थल पर एंबुलेंस और दमकल वाहन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग का अमला भी मौजूद रहेगा. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भोपाल जिला प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्थाएं की हैं.  

पोस्टल बैलेट के लिए 9 टेबल
बताया जा रहा है कि 8 बजे आरओ की टेबल पर सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी. ईवीएम के अलावा हर पोस्टल बैलेट के लिए 9 टेबल लगाई जाएगी. पहला राउंड 9 बजे तक पूरा हो सकता है. इसके बाद हर आधे घंटे में एक राउंड होगा.