इंदौर
 इंदौर नगर निगम द्वारा शहर में 20 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इन केंद्रों को गुब्बारों व रंगोली से सजाया जाएगा। यहां आने वाले मतदाताओं को लाइन में न लगना पड़े, इसके लिए वेटिंग एरिया भी बनाया जाएगा। इन केंद्रों पर महिलाओं व धात्री माताओं के लिए अलग से विशेष आंचल कक्ष भी बनाया जाएगा। निगम द्वारा शहर में प्रमुख स्थानों को चिह्नित कर वहां पर आदर्श मतदान केंद्र बनाने की कवायद की जा रही है।

आयुक्त ने मतदात केंद्रों की तैयारी का किया

निरीक्षण नगर निगम चुनाव के लिए शहर में 903 भवनों में 2250 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बुधवार को निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने चुनिंदा मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वहां मौजूद सुविधाओं का निरीक्षण किया। गौरतलब है कि मतदान केंद्रों पर स्लोप, बैठक व्यवस्था व अन्य सुविधाओं के लिए नगर निगम द्वारा व्यवस्था की जा रही है।

मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने सबसे पहले जंजीरवाला चौराहे के पास स्थित स्वामी विवेकानंद स्कूल में बनाए जा रहे मतदान केंद्र के निरीक्षण के लिए पहुंची। इसके पश्चात उन्होंने गोमा की फेल स्थित विद्यालय क्रमांक 27, झोन क्रमांक 11 अंतर्गत बख्तावर नगर स्थित सेंट पाल स्कूल, सेंट अर्नाल्ड स्कूल, लोक सेवा आयोग कार्यालय, मनोरमागंज स्थित जागृति स्कूल के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। आयुक्त ने निगम के अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। केंद्रों पर विकलांग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप व व्हीलचेयर, मतदान केंद्र तक पहुंच मार्ग, प्रत्येक मतदान दल एवं मतदाता को स्वच्छ पेयजल, केंद्र पर पर्याप्त प्रकाश व विद्युत व्यवयस्था, शौचालय सुविधा को बेहतर बनाने व केंद्रों पर जल जमाव न हो इसके लिए इंतजाम करने के निर्देश दिए।