भोपाल

उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि वरिष्ठ अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत मॉनीटरिंग करें। राज्य मंत्री कुशवाह आज मंत्रालय में उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे।

राज्य मंत्री कुशवाह ने ग्वालियर में पोटेटो टिश्यू कल्चर लेब निर्माण कार्य को अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू करने के लिये कहा। उन्होंने लेब की बाउण्ड्री-वॉल का निर्माण नहीं होने पर चिंता व्यक्त की। राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि बाउण्ड्री-वॉल निर्माण के लिये एजेंसी तय की जा चुकी है। निर्माण की राशि भी आवंटित की जा चुकी है। इसके बावजूद कार्य शुरू नहीं होना क्रियान्वयन स्तर पर लापरवाही दर्शाता है। वरिष्ठ अधिकारी सुनिश्चित करें कि योजनाओं का क्रियान्वयन निर्धारित समय पर हो। इसके लिये सतत मॉनीटरिंग करना जरूरी है।

राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि फ्लोरी कल्चर गार्डन और पोटेटो टिश्यू कल्चर लैब के कार्य को प्राथमिकता से करवाया जाये। उन्होंने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस नूराबाद के कार्य को अगले एक सप्ताह में पूरा करने के लिये कहा। राज्य मंत्री कुशवाह ने चेन फेंसिंग और नर्सरियों के उन्नयन कार्यों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। अपर मुख्य सचिव उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण जे.एन. कंसोटिया, एमडी एम.पी. एग्रो राजीव जैन, संचालक उद्यानिकी सुनिधि निवेदिता और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।