एक हेल्दी वेट लॉस जर्नी  तभी पूरी होती है जब आप एक बैलेंस डाइट अपनी रूटीन में शामिल करें। सिर्फ एक्सरसाइज करने से वजन को कम नहीं किया जा सकता है। इसके लिए सही समय पर सही खाना भी जरूरी होता है। ठीक इसी तरह एक्सरसाइज से पहले आप क्या खाते हैं यह भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में न्यूट्रीशनिस्ट निधि निगम ने बताया कि एक्सरसाइज से पहले क्यों आपको अपनी डाइट में चुटकी भर नमक (Salt for weight loss) को शामिल करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपकी वेट लॉस जर्नी तेजी से पूरी होगी, बल्कि आपको कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलेंगे…

हाइड्रेशन
नमक शरीर में पानी को बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए आप एक्सरसाइज से पहले नमक युक्त किसी चीज का सेवन करें। इससे आप डिहाइड्रेटेड नहीं होते हैं।

हार्ट रेट
नमक को शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार के लिए जाना जाता है, जो अपकी हार्ट रेट को सामान्य रखता है। ऐसे में जिम सेशन से पहले नमक का सेवन करना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

मांसपेशियों में ऐंठन कम करें
चूंकि नमक का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे कसरत के दौरान और बाद में मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों के दर्द की संभावना कम होगी।

पावर बढ़ाए
नमक शरीर में ऊर्जा बनाए रखने का काम करता है, जो कि पावर-पैक वर्कआउट के दौरान आवश्यक होता है। ऐसे में आप एक्सरसाइज से पहले सॉल्टेड नट्स का सेवन कर सकते हैं।

शरीर के तापमान को कम करें
नमक का सेवन बॉडी के तापमान को कम करने का काम करता है। साथ ही व्यायाम के दौरान बेहतर ऊर्जा देता है और सहनशक्ति को बढ़ाता है।