अनूपपुर

कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने जिले के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने निर्देश देते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिले में बिना मेडिकल सर्टिफिकेट के संचालित हो रहे अस्पतालों की जांच की जाए तथा संबंधित के विरुद्ध दोषी पाए जाने पर आवश्यक कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने यह निर्देश आज कलेक्टर कार्यालय के नर्मदा सभागार में आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए।     
    बैठक में अपर कलेक्टर अमन वैष्णव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तन्मय वशिष्ठ शर्मा, संयुक्त कलेक्टर दिलीप कुमार पांडेय सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

बिना परमिट, फिटनेस के ना हो बसों का संचालन

     बैठक में कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी से बसों पर कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त की। जिस पर जिला परिवहन अधिकारी ने कलेक्टर को जानकारी देते हुए बताया कि इस सप्ताह 76 बसो पर कार्यवाही की गई है। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि जिले में यातायात के सभी नियमों का पालन बस संचालकों से कराया जाए। कोई भी बस परमिट, फिटनेस इत्यादि के बिना संचालित ना हो। बैठक में कलेक्टर ने लाउडस्पीकर, खुले में मांस, मछली विक्रय इत्यादि की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को समय-समय में निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

समय पर राशन वितरण सुनिश्चित करें  

   बैठक में कलेक्टर ने जिले में राशन वितरण प्रणाली की स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला आपूर्ति नियंत्रक को निर्देशित किया कि जिले में राशन वितरण प्रणाली में और अधिक पारदर्शिता लाएं तथा सभी हितग्राहियों को समय में राशन वितरण करना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने कृषि उपज मंडी का निरंतर भ्रमण कर व्यवस्थित बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के 69 छात्रावासों में सोलर गीजर लगवाने की स्थिति का भी समीक्षा किया।

नाशपाती के उत्पादन को बढ़ावा दें

    बैठक में कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग की समीक्षा करते हुए उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में अमरकंटक क्षेत्र में नाशपाती के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाए, नाशपाती उत्पादन हेतु अमरकंटक क्षेत्र का जलवायु बहुत ही अनुकूल है। इस हेतु किसानो को प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाए। बैठक में कलेक्टर ने मत्स्य विभाग के अंतर्गत जिले में मछली उत्पादन गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर ने मछली पालन हेतु किसानों को प्रेरित करने के निर्देश दिए।

अतिक्रमण की कार्यवाही व जर्जर स्कूल भवन के डिस्मेंटल करने के निर्देश

   बैठक में कलेक्टर ने जिले में अतिक्रमण की स्थिति की भी समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने अनूपपुर में दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण की भी जानकारी प्राप्त की तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं तहसीलदार अनूपपुर को संयुक्त रूप से अतिक्रमण के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में विद्यालयों के जर्जर भवन के भी स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जिले में अभी 41 जर्जर भवन डिस्मेंटल हेतु बचे हैं। जिस पर कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द जर्जर भवनों के डिस्मेंटल की कार्यवाही की जाए।
 
खेत तालाब के कार्य 20 जून तक पूर्ण करें  

    बैठक में कलेक्टर ने खेत तालाब योजना के तहत निर्माणाधीन खेत तालाबों की स्थिति की समीक्षा की तथा वर्षा के पूर्व 20 जून तक खेत तालाब निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है। इसी प्रकार कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास को 30 जून तक पूर्ण करने की निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर ने पशुपालन, कृषि, विद्युत, राजस्व सहित अन्य विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।