चंडीगढ़

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज दूसरी शादी करने जा रहे हैं। भगवंत मान की दूसरी शादी चंडीगढ़ में डॉक्टर गुरप्रीत कौर से होगी। इस शादी समारोह में ज्यादा लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया है। हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस शादी में बराती जरूर बनेंगे। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भगवंत मान का अपनी पिछली पत्नी से करीब 6 साल पहले तलाक हो गया था। भगवंत मान की पहली पत्नी इंद्रजीत कौर थी और फिलहाल इंद्रजीत और बच्चे अमेरिका में रहते हैं। मार्च में विधानसभा चुनाव के बाद जब आम आदमी पार्टी की पंजाब में सरकार बनी थी तो भगवंत मान के दोनों बच्चे शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आए थे।भगवंत मान की मां शादी की तैयारियों के लिए पहले ही चंडीगढ़ में सीएम आवास पहुंच चुकी हैं. वह संगरूर में अपने गांव सतौज में रहती हैं.

कौन हैं गुरप्रीत कौर?

32 साल की गुरप्रीत कौर हरियाणा की रहने वाली हैं. लेकिन फिलहाल पंजाब के राजपुरा में रहती हैं. गुरप्रीत अपने परिवार में तीसरे नंबर की लड़की हैं, उनकी दो बड़ी बहन और हैं. गुरप्रीत की दोनों बड़ी बहन विदेश में रहती हैं. वहीं उनके पिता खेती-बाड़ी का काम देखते हैं. उन्होंने महर्षि मार्कंडेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से MBBS की पढ़ाई की है.

हरियाणा में गुरप्रीत का परिवार कुरुक्षेत्र के पेहोवा (Pehowa) शहर का रहने वाला है. लेकिन अब पूरा परिवार ही राजपुरा में रह रहा है. फिलहाल परिवार शादी के लिए एक हफ्ते के लिए चंडीगढ़ आया हुआ है.

जानकारी के मुताबिक, गुरप्रीत कौर पहले से भगवंत मान के परिवार के संपर्क में थीं. वह कई बार मान की फैमिली से मिली हैं. मान के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में भी वह आई थीं. Gurpreet Kaur के पिता का नाम इंदरजीत सिंह और मां का नाम राज कौर है.

कौन थी भगवंत मान की पहली पत्नी?

भगवंत मान की पहली शादी इंदरप्रीत कौर से हुई थी. उनके दो बच्चे भी हैं. बेटी सीरत कौर मान (उम्र 21 साल) और बेटा दिलशान सिंह मान (17 साल) फिलहाल अपनी मां के साथ अमेरिका में रहते हैं. दोनों बच्चे अपने पिता के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे.

इंदरप्रीत कौर और भगवंत मान का करीब छह साल पहले तलाक हुआ था. मार्च 2015 में दोनों ने आपसी रजामंदी से तलाक लिया था.

गुरप्रीत कौर से कैसे मिले भगवंत मान?

जानकारी के मुताबिक, गुरप्रीत साल 2019 में भगवंत मान से मिली थीं. तब मान सांसद थे. वहीं भगवंत मान के परिवार से वह करीब डेढ़ साल पहले मिलीं. मान की मां और बहन ने ही गुरप्रीत को पसंद किया था. जानकारी के मुताबिक, गुरप्रीत कौर भी राजनीति में आने की इच्छुक हैं. लेकिन गुरप्रीत का परिवार चाहता था कि पहले उनकी शादी हो जाए. अब आज हो रही शादी से राजनीति के लिए उनके दरवाजे भी खुल सकते हैं.

गुरप्रीत कौर को मान के साहसी निर्णय लेने का तरीका पसंद आता है. इसके साथ-साथ गुरप्रीत को मान की स्टैंड-अप कॉमेडी भी पसंद है.