वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पर आएंगे। उनके दौरे से पहले तैयारियां चल रही हैं। तैयारियों की समीक्षा के लिए आला अधिकारी भी वाराणसी पहुंच रहे हैं। पीएम वाराणसी में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के राष्ट्रीय शैक्षक समागम का उद्घाटन करेंगे और देश भर के शिक्षाविदों को नई शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने के टिप्स देंगे। वाराणसी को लगभग 1800 करोड़ की सौगात देंगे। पीएम की सुरक्षा और उनके स्वागत के लिए अन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए रविवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) देवेंद्र सिंह चौहान वाराणसी आएंगे।

पीएम मोदी के आगमन के लिए सर्किट हाउस में तैयारियों की समीक्षा की जाएगी और उन सभी स्थलों का निरीक्षण होगा जहां पीएम मोदी जाएंगे। वाराणसी में होने वाली समीक्षा बैठक में पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश, कमिश्नर दीपक अग्रवाल और कलेक्टर कौशल राज शर्मा पॉवर प्वाइंड प्रेजेंटेशन से तैयारियों की जानकारी देंगे। केवल पीएम मोदी के दौरे की ही नहीं बल्कि मुख्य सचिव और डीजीपी श्री काशी विश्वनाथ धाम जाएंगे और सावन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। सर्किट हाउस के अलावा मुख्य सचिव और डीजीपी पुलिस लाइन, अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज स्थित अक्षय पात्र फाउंडेशन के मेगा किचेन, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम जा कर तैयारियों का जायजा लेंगे। दोनों श्री काशी विश्वनाथ धाम भी जाएंगे और मंदिर प्रशासन, पुलिस व सीआरपीएफ के अधिकारियों संग बैठक कर सुरक्षा की जानकारी लेंगे।
 
पीएम मोदी 7 जुलाई को सेना के हेलिकॉप्टर से पुलिस लाइन आएंगे। वहां से सड़क मार्ग से वह अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह सिगरा स्थित रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर जाएंगे। बाद में सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 1800 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के लिए एसपीजी के आईजी के नेतृत्व में 70 अधिकारियों और जवानों की टीम शहर में रहेगी।