बर्मिंघम

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया इन दिनों इंग्लैंड दौरे पर है. यहां रोहित के नेतृत्व में टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने पहला मैच 50 और दूसरा 49 रनों के बड़े अंतर से जीता है.

इंग्लैंड दौरे पर टी20 के बाद वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जानी है. ऐसे में यहां रोहित शर्मा के पास एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने का मौका है. वह इस मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़ देंगे.

दो मैच जीतते ही रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड टूटेगा

दरअसल, रोहित के पास लगातार सबसे ज्यादा इंटरनेशल मैच (टेस्ट, वनडे, टी20) जीतने का मौका है. फिलहाल रोहित की कप्तानी में अब तक लगातार 19 इंटरनेशल मैच जीते हैं. उनसे आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने करियर में लगातार सबसे ज्यादा 20 इंटरनेशनल मैच जीते थे.

यदि रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ अगला टी20 जीतते हैं, तो पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे. इसके बाद वनडे सीरीज का पहला मैच जीतते हैं, तो पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. बता दें कि पोंटिंग ने यह रिकॉर्ड आज से 19 साल पहले यानी 2003 में बनाया था. जबकि रोहित अपनी कप्तानी में 2019 से अब तक सभी 19 मैच जीतते आ रहे हैं. उनका यह विजयरथ अभी भी जारी है.

लगातार सबसे ज्यादा इंटरनेशल मैच जीतने वाले कप्तान

20 – रिकी पोंटिंग (2003)
19 – रोहित शर्मा (2019/22)*
16 – रिकी पोंटिंग (2006/07)

लगातार 14 टी20 इंटरनेशनल जीतने का रिकॉर्ड

कप्तान रोहित शर्मा ने हाल ही में एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वो इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच जीतते ही लगातार 13 इंटरनेशनल टी20 जीतने वाले पहले कप्तान बने थे. दूसरा मैच जीतकर अब उनके खाते में लगातार 14 टी20 मैच हो गए हैं.

अपने इस विजयरथ पर सवार रोहित ने इस दौरान बांग्लादेश (2 मैच), न्यूजीलैंड (4 मैच), वेस्टइंडीज (3 मैच), श्रीलंका (3 मैच) और इंग्लैंड (2) को हराया है. इसमें रोहित ने लगातार तीन सीरीज में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को क्लीन स्वीप किया है.