नई दिल्ली
 पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को एनडीए उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार कैप्टन अमरिंदर सिंह के नाम पर चर्चा चल रही है। भाजपा के नेता ने बताया कि उपराष्ट्रपति पद के लिए कई नामों पर चर्चा चल रही है, जिसमे कैप्टन अमरिंदर सिंह का नाम सबसे आगे है। उनके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नाम पर भी चर्चा चल रही है। भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व और संसदीय बोर्ड ही अंतिम मुहर लगाएगा।
 
बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ऑपरेशन के लिए फिलहाल लंदन में हैं। हालांकि उनके एक करीबी का कहना है कि इस बाबत अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है ना ही उन्हें इस तरह का ऐसा कोई प्रस्ताव मिला है कि उन्हें राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा रहा है। इसके अलावा इस बात की भी चर्चा हो रही है कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को भी दूसरा कार्यकाल दिया जा सकता है। लेकिन अभी तक इन बातों की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।
 
गौर करने वाली बात है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था, उन्हें पंजाब के मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया था। जिसके बाद उन्होंने हाल ही में भाजपा के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था। यह बात तय है कि एनडीए उम्मीदवार को ही उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत मिलेगी क्योंकि लोकसभा में भाजपा के प्रचंड बहुमत है, जबकि राज्यसभा में पार्टी सबसे बड़ी पार्टी है और उसके पास 90 सांसद हैं। पिछले चुनाव की बात करें तो 2017 में विपक्ष ने गोपालकृष्ण गांधी को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे, उन्हें सिर्फ 244 वोट मिले थे, जबकि वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले थे। उपराष्ट्रपति पद का चुनाव 6 अगस्त को होगा।