बच्‍चे के कमरे में स्‍टडी टेबल, कैबिनेट, किताबों की शेल्‍फ, वार्डरोब, पलंग जैसी कई चीजें रखी होती हैं। कई बार इतने सामान की वजह से बच्‍चे को जगह कम पड़ने लगती है। इस बात में कोई शक नहीं है कि बच्‍चों को खेलकूद और पढ़ाई के लिए बहुत सारी जगह की जरूरत होती है और बच्‍चों के कमरे में ज्‍यादा जगह बनाने के लिए बंक बेड लगाना समझदारी का फैसला माना जाता है। अगर आपके दो बच्‍चे हैं तो आप उनके कमरे में दो पलंग लगाने की बजाय एक ही बंक बेड डाल दें। इससे आपकी जरूरत भी पूरी हो जाएगी और कमरे में स्‍पेस भी बच जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि बच्‍चों के लिए बंक बेड क्‍यों जरूरी होता है, इसके फायदे क्‍या होते हैं, जोखिम क्‍या हैं और सेफ्टी टिप्‍स क्‍या हो सकते हैं।

क्‍या होते हैं बंक बेड
बंक बेड खरीदने से पहले आप यह जान लें कि ये होता क्‍या है। आम आदमी की भाषा में लिस बेड के ऊपर एक और बेड होता है, उसे बंक बेड कहते हैं। बच्‍चों के कमरे और हॉस्‍टल में इस तरह के बेड ज्‍यादा देखे जाते हैं। ये बेड एक ही पलंग जितना स्‍पेस घेरते हैं।

​बच्‍चों के लिए बंक बेड के फायदे
बंक बेड लगाने से कमरे में काफी स्‍पेस हो जाता है और बच्‍चे आराम से खेल पाते हैं या उनकी जरूरत का कोई और सामान रखा जा सकता है।

एकसाथ रहने पर भाई-बहनों का बॉन्‍ड मजबूत हो जाता है क्‍योंकि वो एक साथ खेलते हैं और एक ही कमरे में चीजें शेयर करते हैं। कई बार बंक बेड में स्‍टोरेज की जगह भी होता है जिसमें आप बच्‍चों का सामान रख सकते हैं।

​कैसे चुनें सही बंक बेड

इसके लिए आपको कुछ चीजों पर ध्‍यान देना होगा, जैसे कि :

  •     बच्‍चे की उम्र : अगर आप टीनएजरों के लिए बंक बेड खरीद रहे हैं तो इसका डिजाइन स्‍लीक होना चाहिए। छोटे बच्‍चों के लिए स्‍टैंडर्ड साइज बेड के साथ साइड रेलिंग होनी चाहिए।
  •     बेड की ऊंचाई : इस बात का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। कमरे के हिसाब से आप बेड चुनें। अगर आपका बच्‍चा लंबा है तो आपको लंबे बेड ही चुनने चाहिए।
  •     मटीरियल : आप लकड़ी या मेटल का मटीरियल चुनें क्‍योंकि ये सॉलिड होते हैं।

​खतरा भी हो सकता है
6 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए बंक बेड का इस्‍तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। इससे बच्‍चे बेड से गिर सकते हैं या उन्‍हें चोट भी लग सकती है। वहीं कुछ मामलों में बेड की संरचना की वजह से बच्‍चों को घुटन भी महसूस हो सकती है।

​इस बात का रखें ध्‍यान
बच्‍चों के खेलने के लिए बंक बेड परफेक्‍ट दिख सकते हैं लेकिन बच्‍चों खासतौर से लड़कों को इसकी परमिशन नहीं देनी चाहिए। बच्‍चे इस पर कूदते हैं, एक-दूसरे को धक्‍का देते हैं जो कि खतरनाक हो सकता है।

​बेड का टॉप
आप बेड के ऊपर वाले हिस्‍से पर ज्‍यादा बच्‍चों या लोगों को चढ़ने ना दें। ऐसा करना सेफ नहीं होता है।