बोरबा, ब्राजील । सोना खदानों के लिए मशहूर ब्राजील अमेजन के मध्य में सोना खनिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली 131 नावों को पुलिस जलाकर नष्ट कर दिया, जिसके बाद गरीबी और अपराध से प्रभावित इस अलग-थलग पड़े क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है।

शनिवार से मदिरा नदी के ऊपर धुआं उठ रहा है और कई स्थानीय लोगों ने शिकायत की है कि अधिकारियों की त्वरित कार्रवाई की वजह से वह वर्षा-वन में फंस गए हैं। ब्राजील के न्याय मंत्री एंडरसन टोरेस ने नावों को जलाने की घटना की सोशल मीडिया पर पुष्टि की है।

यह घटना राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के प्रशासन के रुख में बदलाव को दर्शाता है जो अक्सर सोना खनिकों का पक्ष लेते हुए यह तर्क देता आया है कि उन्हें प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने की अनुमति दी जाए।

टोरेस ने ट्विटर पर कहा, ‘यह बोलसोनारो प्रशासन द्वारा त्वरित और प्रभावी छापेमारी थी।’ नाव में आग लगाने की ज्यादातर घटनाएं अमेजन की राजधानी मानौस में घटी हैं जहां बेहद घने जंगल हैं।

संघीय पुलिस की छापेमारी में ब्राजील की नौसेना और पर्यावरण प्रवर्तक एजेंसी आईबीएएमए के एजेंटों ने मदद की। स्थानीय मीडिया का कहना है कि इस संबंध में तीन लोगों जेल में डाला गया है और सोना भी जब्त किया गया, हालांकि इसकी मात्रा नहीं बताई गई है।