भोपाल

भाजपा विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 जुलाई को बुलाई है। सीएम निवास में होने वाली इस बैठक में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के साथ सभी मंत्री और विधायक मौजूद रहेंगे। इस बैठक में 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति पर चर्चा होगी। इसके साथ ही इस बैठक में  जिला पंचायत अध्यक्ष पद की कवायद और 11 नगर निगमों में हुए चुनाव के परिणाम की गूंज भी रहेगी। बैठक में अधिकांश सांसदों की भी मौजूदगी संभावित मानी जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय के पहले चरण के चुनाव के लिए 6 जुलाई को मतदान कराने के बाद 17 जुलाई को मतगणना की तिथि तय की है। इसलिए इस दिन भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सतना, सिंगरौली में निर्वाचित होने वाले महापौरों को लेकर भी विधायक दल की बैठक में चर्चा होना तय है। चूंकि संगठन ने सभी विधायकों और सांसदों को पहले ही ताकीद कर दिया था कि नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम विधायकों के भविष्य के टिकट भी तय करेंगे। इसलिए इस दिन नगरीय निकाय क्षेत्र के विधायकों के परफार्मेंस पर भी चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही पंचायत चुनाव के लिए मिले परिणामों के रुझान में चूंकि जिला पंचायत और जनपदों में अध्यक्ष पद को लेकर पार्टी का परफार्मेंस अपेक्षा के अनुरूप नहीं आने की स्थिति है, इसलिए इस बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों के विधायकों की वर्किंग पर भी सवाल उठ सकते हैं।

राज्यसभा में 11 में आठ सदस्य बीजेपी के
मध्यप्रदेश में राज्यसभा से 11 सदस्य हैं जिसमें से आठ भाजपा से हैं। इन सदस्यों में  केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, डॉ. एल मुरुगन, ज्योतिरादित्य सिंधिया, डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, कविता पाटीदार और सुमित्रा बाल्मीकि शामिल हैं। बीजेपी के सभी 28 सांसदों के साथ ये सभी राज्यसभा सदस्य भी वोटिंग के लिए 18 जुलाई को भोपाल में रहेंगे।

15 जुलाई को भी भोपाल आएंगे विधायक
सभी भाजपा विधायकों से कहा गया है कि वे 15 जुलाई को भोपाल में रहेंगे। इस दिन भाजपा की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू भोपाल आएंगी और विधायकों व सांसदों से बैठक में चर्चा करेंगी। बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत एमपी से केंद्रीय मंत्री भी शामिल रहेंगे। इस बैठक में भाजपा जिला अध्यक्षों को भी बुलाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं।