पटना
बिहार में विस्थापितों को बसाने के लिए राज्य सरकार मोदी नगर और नीतीश नगर बसाने की तैयारी कर रही है। इसकी तैयारी कई दिनों से हो रही है। भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग के मंत्री रामसूरत गुरुवार को विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पूरे बिहार के अंदर गरीबों को जमीन बांटी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मकान आवास योजना के तहत पैसा देंगे। इसके बाद जमीन आवंटित कर उस पर घर बनवाया जाएगा।

मंत्री रामसूरत राय ने आगे कहा कि पैसा आने के बावजूद भी जमीन नहीं होने के कारण मकान नहीं बन पा रहा था। हमने अपने विभाग की समीक्षा की और पाया कि गरीबों को पर्चा बांटना है, लेकिन विगत कुछ वर्षों से पर्चा नहीं बांटा जा रहा है। इसको लेकर कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, मुजफ्फरपुर, जमुई में पर्चा बांटना शुरू किया। विस्थापितों को बसाने के लिए पांच से दस एकड़ जमीन आवंटित कर 100 से 200 परिवार को बसाने की प्लानिंग है। बांका के रजौन में आठ एकड़ में भूमि चिह्नित की गई है। उस भूमि पर जिलाधिकारी को प्लानिंग बताई गई है।

डीएम को बताया गया है कि वहां पहले रोड निकाला जाए। इसके बाद बिजली के पोल लगाए जाएं। फिर तीन डिसमिल या चार डिसमिल जो भी जमीन हो उस प्लॉट पर कैंप लगाकर जमीन दें और ये भी बताएंगे कि किसकी चौहद्दी क्या है, ताकि लड़ाई न हो। इससे ये होगा कि वह व्यक्ति सम्मान के साथ रहेगा।