भिलाई
भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवा विभाग के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने इस्पात नगरी की सिवरेज और पेयजल सिस्टम को व्यवस्थित बनाये रखने के लिए जनहित में एक अपील जारी कर आम नागरिकों से अनुरोध किया है। 10 मुख्य बिन्दुओं पर आम जनता का ध्यान आकर्षित किया गया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र का जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नगर वासियों के आवासों में स्थित सीवर सिस्टम की सफाई एवं अनुरक्षण के साथ-साथ पेयजल प्रदाय हेतु मौजूद पाइप लाइन सिस्टम का अनुरक्षण हेतु निरन्तर प्रयासरत है। इस कार्य को सुचारू रूप से संपादित करने के लिए इस्पात नगरी के नागरिकों से सहयोग अपेक्षित है। सभी नागरिकों से अपील की गई है कि वे निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें और कार्यवाही करें ताकि नगर का सीवर सिस्टम एवं पेयजल सिस्टम सुव्यस्थित रूप से चलता रहे तथा आवासधारियों को कोई परेशानी नहीं उठाना पड़े।

आवासों के पीछे स्थित सीवर सिस्टम, पेयजल का पाइप सिस्टम सर्विस लाइन पर किसी प्रकार का अतिरिक्त निर्माण अथवा बॉउंड्री वाल न बनाये। इसके साथ ही आवासों के समीप स्थित मैनहोल एवं इंस्पेक्शन चेंबर पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त निर्माण ना करें तथा उस जगह का पक्कीकरण (सीमेंटिंग अथवा पेवर्स) न लगायें। आवासों के आस-पास स्थित बरसाती नालों को अनाधिकृत रूप से ना घेरें, अन्यथा बरसात का पानी मैनहोल में जाने से मैनहोल जाम हो जाएगा जिससे घर में पानी घुसने की संभावना बन जाती है।

आवासों के समीप स्थित मैनहोल एवं इंस्पेक्शन चेंबर को तोड़कर अतिरिक्त पाइप लाइन नहीं लगाएं ऐसा करने पर मैनहोल क्षतिग्रस्त हो जाएगा तथा मैनहोल जाम भी हो सकता है। आवासों के समीप स्थित मैनहोल के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ ना करें अन्यथा सभी को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

आवासों के समीप स्थित मैनहोल एवं इंस्पेक्शन चेंबर के पास किसी भी तरह का पेड़ पौधा ना लगाएं जिससे मैनहोल क्षतिग्रस्त हो सकता है और बिजली की लाइन के नीचे भी पेड़ न लगायें। आवासों के समीप स्थित पेयजल प्रणाली के पाइप के साथ किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ ना करें अन्यथा गंदे पानी कि समस्या उत्पन्न हो सकती है। आवासों के समीप स्थित पेयजल प्रणाली के सुचारू रूप से संचालन के लिए वाल्व चैंबर बने होते हैं जिससे किसी प्रकार का छेड़छाड़ ना करें अन्यथा आपको परेशानी होगी।

बैकलेन में सीवरेज एवं पेयजल की पाइप लाईन के ऊपर किसी भी प्रकार का अस्थायी/स्थायी निर्माण न करें। सफाई कर्मी के साथ-साथ अन्य कर्मियों को सीवरेज एवं पेयजल संधारण कार्य करने में इससे बाधा होती है। घर के सामने कच्ची अथवा पक्की नाली के ऊपर किसी भी प्रकार का निर्माण न करें।

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा जनहित में यह अपील जारी किया गया है। इसके साथ ही शहर की स्वच्छता और सुंदरता को बनाये रखने में नगर सेवा विभाग के कार्मिकों को पूरा सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया गया है।