नई दिल्ली

किसी भी टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए पिच क्यूरेटर्स और ग्राउंड्समैन का अहम रोल रहता है। समय के साथ बदलते मौसम, बारिश और अन्य दिक्कतों के बावजूद ये लोग मैच को सफलतापूर्वक पूरा कराने का भरपूर प्रयास करते हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने आईपीएल 2024 के पिच क्यूरेटर्स और ग्राउंड्समैन के लिए ईनामी राशि का ऐलान किया है। आईपीएल 2024 में खिलाड़ियों पर हुई धनवर्षा के बाद अब बीसीसीआई ने आईपीएल क्यूरेटर्स और ग्राउंड्समैन पर भी पैसों की बारिश की है। सोमवार, 27 मई को जय शाह ने इसका ऐलान किया करते हुए इन्हें गुमनाम नायक भी बताया है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "हमारे सफल टी20 सीजन के गुमनाम नायक अविश्वसनीय ग्राउंड स्टाफ हैं जिन्होंने कठिन मौसम की स्थिति में भी शानदार पिचें प्रदान करने के लिए अथक प्रयास किया। हमारी सराहना के प्रतीक के रूप में, 10 नियमित आईपीएल स्थानों पर ग्राउंड्समैन और क्यूरेटर को प्रत्येक को 25 लाख रुपये मिलेंगे, और 3 अतिरिक्त स्थानों पर प्रत्येक को 10 लाख रुपये मिलेंगे। आपके समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद।"

आईपीएल का यह सीजन रिकॉर्ड तोड़ रहा है। सनराइजर्स हैदराबाद ने टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बड़ा 287 रनों का स्कोर आईपीएल 2024 में ही बनाया। इसी सीजन से पहले आईपीएल के इतिहास में सिर्फ दो ही बार 250 रन का आंकड़ा पार हुआ था, मगर आईपीएल 2024 में 8 बार टीमों ने यह कारनामा करके दिखाया है। बैटिंग फ्रेंडली पिचों के चलते ही बल्लेबाज ऐसा करने में कामयाब रहे हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 में सबसे अधिक 3 बार 250 रन का आंकड़ा पार किया है, वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार ये कारनामा किया है। इनके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स 1-1 बार ऐसा करने में कामयाब रही है।