भोपाल
 एमपी बोर्ड (MP Board) के उम्मीदवारों (Students) के लिए बड़ी खबर हैं। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा (MPBSE) एक बार फिर से नए सत्र 2022-23 के लिए संशोधित निर्देश जारी किए गए हैं। बता दें कि MP Board 10वीं और 12वीं सहित व्यावसायिक परीक्षाओं के प्रवेश और परीक्षा को लेकर नवीन दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। 5 जुलाई को जारी हुए निर्देश के मुताबिक सभी संस्थानों को आदेश की कार्रवाई सुनिश्चित करने के विशेष निर्देश प्रदान किए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर से आदेश क्रमांक 2508 जारी किए गए हैं। इस आदेश के मुताबिक सभी छात्रों को भाषा विषय में हिंदी और अंग्रेजी लेना अनिवार्य किया गया है।  इसके अलावा शेष भाषा में वो तृतीय भाषा के रूप में किसी एक भाषा का चयन कर सकेंगे।

साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि NSQF विषय का चयन तृतीय भाषा के स्थान पर किया जा सकेगा। इसके अलावा NSQF विषय का चयन करने वाले छात्र को एक महत्वपूर्ण विषय का ध्यान रखना बेहद अनिवार्य है।

 

छात्र के लिए प्रथम भाषा हेतु हिंदी और अंग्रेजी भाषा में से किसी एक विषय का चयन करना अनिवार्य होगा। वहीं छात्र द्वितीय भाषा के चयन हेतु शेष भाषा में से कोई एक भाषा विषय का चयन कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आदेश जारी कर सभी मान्यता प्राप्त संस्थान को उपरोक्त कार्रवाई सुनिश्चित करने सहित विशेष निर्देश का यथावत ध्यान रखने के दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं।