नई दिल्ली
 दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल हुआ है। एक ओर जहां भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी  की संपत्ति में आई गिरावट के चलते वह लिस्ट से बाहर हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे अमीरों की सूची में फिसलकर नौंवे स्थान पर पहुंचे।

अंबानी-अडानी में इतना फासला

अरबपतियों की लिस्ट   में हुए इस बदलाव के चलते दोनों भारतीय उद्योगपतियों की दौलत की बात करें तो गौतम अडानी अब मुकेश अंबानी से काफी आगे निकल गए हैं। दोनों अमीरों की नेटवर्थ में 17.6 अरब डॉलर का फासला आ चुका है। हालांकि, अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड   अभी भी मार्केट कैप   के हिसाब से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है।

टेस्ला सीईओ एलन मस्क टॉप पर

टेस्ला सीईओ   एलन मस्क   237.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। इसके बाद 149.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट दूसरे, जबकि 141.2 अरब डॉलर के साथ एमेजॉन के जेफ बेजोस   तीसरे सबसे अमीर इंसान बने हुए हैं। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स   124.6 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज हैं।

वॉरेन बफे नौंवे नंबर पर पहुंचे

संपत्ति में आए उतार-चढ़ाव का बड़ा असर दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे की नेटवर्थ पर पड़ा है और टॉप-10 की लिस्ट में वे खिसककर नौंवे पायदान पर आ गए हैं। उनकी नेटवर्थ 97.7 अरब डॉलर रह गई है। इसके अलावा लैरी पेज 102.6 अरब डॉलर के साथ छठे स्थान पर, जबकि लैरी एलिसन 99 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर हैं। सर्गेई ब्रिन 98.6 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ आठवें और 88.1 अरब डॉलर के साथ स्टीव बाल्मर दसवें अमीर शख्स बन गए हैं।

अंबानी 11वें स्थान पर पहुंचे

एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान और लंबे समय से दुनिया के शीर्ष अरबपतियों में शुमार रहे मुकेश अंबानी   अब टॉप-10 अमीरों में शामिल नहीं रहे। उनकी संपत्ति में आई गिरावट के कारण अब रिलायंस चेयरमैन खिसककर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। फोब्र्स के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, अंबानी की कुल नेटवर्थ   कम होकर अब 87.4 अरब डॉलर रह गई है। उनकी जगह 10वें पायदान पर 88.1 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ अरबपति स्टीव बाल्मर पहुंच गए हैं।

गौतम अडानी का दबदबा बरकरार

टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी   पांचवे पायदान पर अपनी उपस्थिति बनाए हुए हैं। अपना दबदबा कायम रखते हुए अडानी 105 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे अमीर लैरी पेज, लैरी एलिसन, सर्गेई ब्रिन से ऊपर निकल चुके हैं। वह एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं।