नई दिल्ली
नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2022 (National Film Awards 2022) के विजेताओं का ऐलान हो गया है. इस साल लिस्ट में भारत की कई बढ़िया फिल्मों को लिया गया था. साउथ सुपरस्टार सूर्या की फिल्म Soorarai Pottru बड़ी विजेता साबित हुई. वहीं संजय दत्त की फिल्म तुसलीदास जूनियर ने भी बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड जीता.

इस साल लगभग 300 फीचर फिल्में और 150 नॉन फीचर में भेजी गई थीं. इसमें 30 अलग-अलग भाषाओं की फिल्में शामिल थीं. फिल्ममेकर विपुल शाह इस साल 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की 10 मेंबर्स की जूरी को लीड कर रहे हैं. दो साल इस अवॉर्ड फंक्शन को दिल्ली को आयोजित किया गया. पिछले साल कोरोना के चलते ऑनलाइन विजेताओं के नामों का ऐलान कर दिया गया था, लेकिन सेरेमनी का आयोजन नहीं किया गया था. आइए जानें किसने अपने नाम किए अवॉर्ड्स.

 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार अजय देवगन को 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' के लिए और सूर्या को 'सोरारई पोटरु' के लिए मिला। वहीं सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार 'टूलिडास जूनियर' को और सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार 'सोरारई पोटरु' (तमिल) को और सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' को मिला है।

बेस्ट एक्ट्रेस

एक्ट्रेस अपर्णा बालमुरली को अपनी फिल्म Soorarai Pottru के लिए बेस्ट फेमल एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला.

बेस्ट फीचर फिल्म

सूर्या और अपर्णा की फिल्म Soorarai Pottru को बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड भी दिया गया. इस साल यही फिल्म सबसे बड़ी विजेता बनकर उभरी है.

बेस्ट स्क्रीनप्ले

Soorarai Pottru को ही बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड भी दिया गया.

बेस्ट हिंदी फिल्म

रजिव कपूर और संजय दत्त स्टारर फिल्म तुसलीदास जूनियर को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड दिया गया. इसे डायरेक्टर मृदुल तुलसीदास थे. मृदुल ने ही इस फिल्म को लिखा और बनाया है. वहीं इस फिल्म के एक्टर वरुण बुद्धा देव को फीचर के स्पेशल मेंशन में अपने बढ़िया काम के लिए अवॉर्ड दिया गया है.

बेस्ट लिरिक्स

गीतकार मनोज मुंतशिर को फिल्म 'सायना' के लिए बेस्ट लिरिक्स का अवॉर्ड दिया गया.

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर

एक्टर बीजू मेनन को मलायलम फिल्म AK Ayyappanum Koshiyum के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड दिया गया.

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस

लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली को अपनी तमिल फिल्म Sivaranjiniyum Innum Sila Pengalum के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया.

बेस्ट पॉपुलर फिल्म प्रोवाइडिंग होल्सम एंटरटेनमेंट

अजय देवगन की फिल्म तानाजी: द अनसंग वॉरियर को बेस्ट पॉपुलर फिल्म प्रोवाइडिंग होल्सम एंटरटेनमेंट का अवॉर्ड दिया गया.

बेस्ट डायरेक्शन

डायरेक्टर Sachy को अपनी मलयालम फिल्म Ayyappanum Koshiyum के लिए बेस्ट डायरेक्शन का अवॉर्ड मिला.

बेस्ट कॉस्ट्यूम

अजय देवगन और काजोल स्टारर फिल्म तानाजी: द अनसंग वॉरियर को बेस्ट कॉस्ट्यूम का अवॉर्ड दिया गया. डायरेक्टर ओम राउत ने इस फिल्म को बनाया था.

बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर

सिंगर राहुल देशपांडे को बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का नेशनल अवॉर्ड मिला.

बेस्ट हरयाणवी

बेस्ट हरयाणवी फिल्म का अवॉर्ड फिल्म दादा लख्मी को दिया गया.

बेस्ट दिमासा फिल्म

सेम खोर ने बेस्ट दिमासा फिल्म का अवॉर्ड जीता.

बेस्ट तेलुगू फिल्म

बेस्ट तेलुगू फिल्म कलर फोटो रही.

बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन – नॉन फीचर

विशाल भरद्वाज को फिल्म 1232 किलोमीटर – मरेंगे तो वहीं जाकर के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन का अवॉर्ड मिला.

बेस्ट किताब

बेस्ट बुक ऑन सिनेमा का अवॉर्ड द लॉन्गेस्ट किस को दिया गया. अंग्रेजी की इस किताब को किश्वर देसाई ने लिखा है. यह किताब 10 वर्षों की रिसर्च और देविका रानी के खुद के पत्रों पर आधारित है.

बेस्ट फ्रेंडली स्टेट

बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का नेशनल अवॉर्ड मध्य प्रदेश को दिया गया. प्रियदर्शन, मिस्टर जीपी विजय कुमार और अमित शर्मा इस केटेगरी के जूरी मेंबर्स थे. वहीं इस केटेगरी में स्पेशल मेंशन उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश को मिला.