जांजगीर
स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू करने के बाद हर कोई इन्हीं स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाना चाह रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता के मन की बात को भांपते हुए स्टेशन पारा सक्ती और बालक हायर सेकेंडरी स्कूल अड़भार मे नए आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की आदेश दिया है।खास बात ये हैं कि इसी शैक्षणिक सत्र 2022-23 से ही ये स्कूल प्रारंभ हो गये है।

छत्तीसगढ़ सरकार लगातार शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने का काम कर रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसी शैक्षणिक सत्र से 76 नये स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू करने के निर्देश दिए हैं. इन नये स्कूलों में छात्रों को एक जुलाई से प्रवेश दिया जाएगा। कलेक्टर्स को नए स्कूलों में जरूरत के अनुसार शैक्षिक और गैर शैक्षिक पदों की पूर्ति के साथ ही दूसरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 76 नये स्कूलों के खुल जाने से राज्य में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की संख्या 171 से बढ़कर 247 हो गए।

जिला शिक्षा अधिकारी बी एल खरे ने बताया कि हाई स्कूल स्टेशन पारा सक्ती एवं बालक हायर सेकंडरी स्कूल अड़भार में नये स्कूलों को शुरू किए जाने को लेकर शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निदेर्शानुसार स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अधोसंरचना की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।जिसके चलते इन स्कूलों का क्रेज बढ़ा है. नवीन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किए जा रहे हैं।

दो पालियों में स्कूल का किया जाएगा संचालन जिला शिक्षा अधिकारी बी एल खरे सक्ती ने बताया कि इन विद्यालयों में हिन्दी मीडियम पहले की तरह संचालित रहेंगे. हिन्दी माध्यम के शिक्षकों का पूरा सेटअप भी यथावत रहेगा। विद्यालयों का संचालन आवश्यकतानुसार दो पालियों में किए जायेंगे, एक पाली में हिंदी मीडियम और दूसरी पाली में अंग्रेजी मीडियम की कक्षाएं लगेंगी। विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ: स्वामी आत्मानंद स्कूल खोलने के बाद से ही स्कूल में एडमिशन लेन का क्रेज दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। स्कूल में एडमिशन लेने के लिए 10 जुलाई तक आॅनलाइन तक आवेदन लेंगे छात्र छात्राओं का इसका लाभ मिलेगा।