रायपुर
रायपुर  मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 57वीं बैठक मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की गई। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक कार्यसूची के अनुसार इस बैठक में जनवरी-मार्च 2022 तिमाही के दौरान मंडल में हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई।

अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री लोकेश विश्नोई ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि हम राजभाषा हिंदी के कार्यान्वयन के प्रति सजग एवं प्रयत्नशील हैं। इसी कारण मंडल स्थित सभी सार्वजनिक स्थानों, स्टेशनों, आदि पर जन सामान्य से जुड़ी सूचनाएं द्विभाषी में प्रदर्शित पाए जाते हैं, सभी स्टेशनों पर एनाउंसमेंट छत्तीसगढ़ी, हिंदी एवं अंग्रेजी में की जाती है, रबर मोहर, विभिन्न प्रकार के फार्म आदि द्विभाषी में उपलब्ध हैं। कार्यालयीन पत्राचार में अभी और प्रयास करने की आवश्यकता है। अभी भी केवल अंग्रेजी में जारी अनेक पत्र देखने को मिल जाते हैं। इस स्थिति में आपसी सहयोग एवं तालमेल से परिवर्तन लाने की अत्यंत आवश्यकता है।

मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने अपने अध्यक्षीय भाषण में सर्वप्रथम श्री लोकेश विश्नोई, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) एवं श्री संतराम बावनथड़े, सहायक /टीआरडी, रनिंग रिपेयर ओएचई कार्यालय, रायपुर को राष्ट्रीय स्तर पर रेल हिंदी निबंध प्रतियोगिता में पुरस्कृत होने एवं श्री सुदेश कुमार मेहर, मुख्य लोको निरीक्षक, रायपुर की पुस्तक ''कभी यूँ भी हो कोई वाकयाझ्झ् को रेलवे बोर्ड की मैथिलीशरण गुप्त पुरस्कार योजना के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बधाई दी और कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि हिंदी के प्रति इनकी रुचि काफी गहरी है परंतु इससे इनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है कि वे अपने अधीनस्थों एवं सहकर्मियों को हिंदी के प्रयोग प्रसार के लिए प्रेरित करते रहें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आज ई-आॅफिस में हिंदी में काम आसानी से किया जा सकता है अत: इसके लिए राजभाषा विभाग द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाए। बैठक के दौरान प्रस्तुत कार्यसूची के अवलोकन से यह प्रतीत होता है कि हम थोड़े से प्रयास से राजभाषा हिंदी के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। हम आम जनता के लिए कार्य करते हैं और हिंदी आम जनता की संपर्क भाषा है, अत: हमें स्टेशन एरिया में राजभाषा नियमों का समुचित अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए। बैठक में श्री आशीष मिश्रा, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा.) सहित मंडल के समस्त शाखा अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी श्री निकेश कुमार पाण्डेय ने किया।