बलौदाबाजार
जिलें में कोविड के बढ़ते मरीजों एवं किसी आशंकित तीसरी लहर से बचाव हेतु कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर आज संयुक्त कार्यालय के सभागार में जिला कोविड टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक के अध्यक्षता जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा के द्वारा की गई। जिस पर जिलें में कोविड के टीकाकरण की मौजूदा स्थिति पर विस्तृत समीक्षा की गई। साथ ही जिलें में टीकाकरण की धीमी गति पर गंभीर चिंता व्यक्त की गई है। उक्त बैठक में आगामी शनिवार 16 जुलाई को जिले के समस्त शैक्षणिक संस्थाओं में संकुल स्तरीय विशेष टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पात्र स्कूली छात्र-छात्राओं को कोविड का टीका लगाया जायेगा। इसके अतिरिक्त पूर्व की भांति जिले में जल्द ही  टीकाकरण हेतु महाभियान आयोजित किया जायेगा। बैठक में बताया गया कि 10 जून से लेकर 30 जून तक जिले में 107 कोविड के केस मिले जबकि जुलाई माह में 11 जुलाई तक ही अब तक 130 केस बने हैं।

इसके साथ ही छूटे हुए लोगों को ट्रेस करने के लिए ग्रामवार कार्य योजना बनाते हुए प्रथम एवं द्वितीय तथा प्रिकॉशन डोज की सूची बनाकर उसका मिलान कर उनकी पहचान की जाएगी तथा टीकाकरण किया जाएगा। कोविड की पहचान हेतु सैंपल की संख्या बढ़ाने बाबत निर्णय लेते हुए अस्पतालों में फीवर क्लीनिक को सक्रिय करने को कहा गया । इसके अतिरिक्त अन्य किसी चिकित्सीय प्रक्रिया में भी कोविड जांच करने का निर्णय लिया गया है। निजी अस्पतालों में इन्फ्लूएंजा लाइक इनलेश और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन से प्रभावित मरीजों की टेस्टिंग अनिवार्य रूप से हो और होम आइसोलेशन के मरीजों का फॉलो अप किया जाए तथा मरीज के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग अनिवार्य रूप से करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक ,जिला टीकाकरण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी (महिला बाल विकास), जिला शिक्षा अधिकारी,आई डी एस पी नोडल अधिकारी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक सहित सभी खंड चिकित्सा अधिकारी एवं विकास खंड कार्यक्रम प्रबंधक उपस्थित रहे। गौरतलब है कि वर्तमान में 90 सक्रिय मरीज हैं जिनमें से 3 अस्पताल में भर्ती हैं तथा शेष होम आइसोलेशनन मे हैं। 10 जून से लेकर 30 जून तक जिले में 107 कोविड के केस मिले जबकि जुलाई माह में 11 जुलाई तक ही अब तक 130 केस बने हैं। इससे समझा जा सकता है कि कोविड से बचाव हेतु पूर्व तैयारी कितनी आवश्यक है।

संकुल स्तरीय विशेष टीकाकरण का अभियान को सफल बनाने के लिए कल दोपहर 12 बजे जिला पंचायत के सभागार में बैठक आयोजित की गई है। जिसमें समस्त विकासखंड के शिक्षा अधिकारी, संकुल प्राचार्य, बीआरसीसी,डीएमसी सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहेगें।