पॉम्पी

एक फेमस टूरिस्ट प्लेस पर बिकिनी पहनकर घूमने पर रोक लगा दी गई है. अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसपर तगड़ा जुर्माना लगाया जाएगा. जुर्माने के तौर पर उसे 40 हजार से अधिक भरने पड़ सकते हैं. प्रशासन ने ये कदम स्थानीय लोगों की शिकायत पर उठाया है.

मामला इटली के तटीय इलाके Pompeii और Naples का है. 'डेली मेल' के मुताबिक, यहां के मेयर ने एक आदेश पारित किया है. इसके मुताबिक अगर कोई सड़कों पर बिकिनी पहनकर, शर्टलेस या कम कपड़े पहनकर 'अंग प्रदर्शन' करते हुए नजर आया तो उसपर एक्शन लिया जाएगा.

दरअसल, समुद्र तट के किनारे बसे लोगों का कहना था कि उनके इलाके में स्थित टूरिस्ट प्लेस में छुट्टियां बिताने के लिए आए लोग कम कपड़े पहनकर 'अशोभनीय व्यवहार' करते हैं. जिसकी वजह से लोगों को दिक्कत होती है वो असहज फ़ील करते हैं.

सैलानियों को चेतावनी

इस शिकायत का मेयर ने संज्ञान लिया और बीच पर आने वाले सैलानियों को चेतावनी दी कि यदि कोई 'कम कपड़ों' में 'अशोभनीय व्यवहार' करते पाया जाएगा तो उसपर 425 पाउंड (40 हजार रुपये से अधिक) का जुर्माना लगाया जा सकता है.

मेयर ने कहा कि स्थानीय लोगों को डर है कि सैलानियों की हरकत तटीय शहर की 'प्रतिष्ठा' और 'जीवन की गुणवत्ता' को बर्बाद कर रही है. ऐसे में नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस अधिकारी सड़कों और कोस्टल एरिया में गश्त करेंगे. जो लोग शर्टलेस या स्विमवियर में पाए जाएंगे उनपर फाइन लगाया जाएगा.

एक लोकल पत्रकार ने बताया कि इस टूरिस्ट प्लेस में भारी संख्या में सैलानी आते हैं. जिस तरह वो बीच में घूमते हैं, वैसे ही शहर की सड़कों पर भी निकल पड़ते हैं. इससे कुछ लोग असहज महसूस करते हैं. कई बीच एरिया में ऐसे नियम पहले भी लगाए जा चुके हैं.